असमय एक गुरु का चला जाना

गुरुदेव नहीं रहे। सुबह उठते ही फेसबुक पर पढ़ने को मिला। विश्वास ही नहीं हो रहा था। मित्र सुब्रह्मण्यम् को फोन किया। दुखद समाचार की पुष्टि हो गयी। फेसबुक पर जब-जब शोक समाचार पढ़ रहा हूं, असहज हो उठता हूं । गुरुदेव के जाने से पूरा सेशलमीडिया रो रहा है। जब भी कोई लिखते हैं श्रद्धाञ्जलि। सहसा गुरुदेव का चित्र सामने खड़ा हो आता है। तब वे दाढी नहीं रखते थे। 
      उन्होंने मुझे शिक्षाशास्त्री में पढ़ाया था । राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान के पुरी परिसर में आचार्य रामानुज देवनाथन् से मेरा परिचय हुआ। उनके अनेकों संस्मरण आज भी याद है। नियमित कक्षा में आकर पढाना। नियत समय पर कक्षा में प्रवेश और समय पर पाठ खत्म करना। इतना नियमित अध्यापक मैंने अपने जीवन में कभी नहीं देखा । पढ़ाने की शैली इतनी अच्छी कि एक बार जो पढ़ा दें,वह सदा के लिए स्मरण रह जाता था। वह मुझे शिक्षा मनोविज्ञान पढ़ाया करते थे और मैं उनका प्रिय छात्र था। आप संस्कृत, हिन्दी, तमिल, तेलगू, उड़िया, कन्नड, मलयालम और अंग्रेजी भाषाओं के ज्ञाता थे। आपका जन्म Aheendrapuram, Cuddalore District, तमिलनाडू में 2 अप्रैल 1959 को हुआ था। आपके माता का नाम कनकावली और पिता का नाम एस. रामानुजाचार्य था। वे जितने अच्छे विद्वान् शिक्षाशास्त्र के थे,उतने ही अच्छे वेदांत और व्याकरण के भी थे । वे एक कुशल वक्ता थे। मुझमें संस्कृत बोलने का अभ्यास उन्हीं से आया। एक बार समय से लेशन प्लान न बनाने पर गुरुदेव ने मुझे डांट दिया था। मैं तत्कालीन शिक्षाशास्त्र विभागाध्यक्ष आदरणीय प्रोफेसर सच्चिदानंद जी से आगे शिक्षाशास्त्र में नहीं पढने की बात कही। गुरुदेव ने स्नेह पूर्वक मुझे समझाया था। मैं छात्र अवस्था में बहुत ही चंचल था। गुरुदेव बार-बार मुझे गंभीर होने की नसीहत देते रहते थे । समय का पालन,कठोर अनुशासन मैंने गुरुदेव से ही सीखा है। शिक्षाशास्त्र की कक्षा के छात्रों को सामुहिक नसीहत देने से नहीं चूकते थे। एक बार राजस्थान के एक छात्र को उन्होंने व्यंग्य भरे लहजे में बोला, आज कल तुम बहुत तेल पी रहे हो। शाम को उन्होंने उस छात्र के हाथ में एक बोतल देख लिया था। उस समय टेलीविजन की कम ही उपलब्धता थी। टेलीविजन पर आने वाले समाचारों की चर्चा करते हुए कहा करते थे कि काश छात्रों को भी यह ज्ञान देने वाली सुविधा उपलब्ध हो पाती। एक छात्र, किसी छात्रा को प्रपोज करने के लिए पत्र लिखा था। उसमें लिखा था आई लव यू। मैंने वह पत्र उनके टेबल के नीचे रख दिया। कक्षा में आते ही उन्होंने उस पत्र को निकाला और उस छात्र का नाम लेते हुए बोले मैं तुमसे प्यार नहीं करता। पूरा कक्ष ठहाकों से गूंज उठा । पुरी से मैं भी वापस आ गया। वहाँ से आप तिरुपति चले गए। वहां की भी सूचना मुझे निरंतर मिलती रही। जब आप राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान में कुलसचिव होकर लौटे,उस समय भी और जब आप जगद्गुरु रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय में कुलपति के पद पर आसीन थे। तब भी आप से दूरभाष पर मेरा निरंतर संपर्क बना रहा। हर एक काम में आपका मार्गदर्शन मिलता रहा। संस्कृतसर्जना पत्रिका की वेबसाइट बनवाते समय Home का संस्कृत आपने मुझे बताया था । twitter पर मैं आपको फॉलो करता था और मैं आपके हर tweet को पढ़ा करता था। आज भी आपके ट्वीटर पर 380 चित्र 13.8 हजार tweet  उपलब्ध हैं। आपके tweet को बहुत ही पसन्द किया जाता है। 31 दिसम्बर 16 को twitter पर आपका अंतिम श्लोकबद्ध  tweet आया।
                 भूयाच्छुभदे व्यावहारिके प्रत्ने फलदे पश्चिमावहे ।
                 अब्दे सततं मङ्गलं सुखं राष्ट्रं परमां वृद्धिमाप्नुयात् ॥
Happy VyAvahArika New Year

          हमें सुखी रहने और राष्ट्र की समृद्धि की कामना कर आप नहीं रहे। मैं किस से मार्गदर्शन लूंगा और संस्कृत के उत्थान की प्रेरणा किससे प्राप्त करूंगा। अच्छा नहीं लगा गुरुदेव। असमय आप चले गए। बहुत शोकाकुल हूँ। शब्द नहीं हैं। लिखने का भी मन नहीं करता। यह नहीं होना चाहिए था।
       एक अच्छा गुरु सर्वव्यापी और सर्व समर्थ होता है। हमें सभी प्रकार से शिक्षित करता है। कौन कहता है मेरे गुरु मेरे बीच नहीं हैं। उनका ज्ञान शरीर हमारे बीच है।




Share:

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अनुवाद सुविधा

ब्लॉग की सामग्री यहाँ खोजें।

लोकप्रिय पोस्ट

जगदानन्द झा. Blogger द्वारा संचालित.

मास्तु प्रतिलिपिः

इस ब्लॉग के बारे में

संस्कृतभाषी ब्लॉग में मुख्यतः मेरा
वैचारिक लेख, कर्मकाण्ड,ज्योतिष, आयुर्वेद, विधि, विद्वानों की जीवनी, 15 हजार संस्कृत पुस्तकों, 4 हजार पाण्डुलिपियों के नाम, उ.प्र. के संस्कृत विद्यालयों, महाविद्यालयों आदि के नाम व पता, संस्कृत गीत
आदि विषयों पर सामग्री उपलब्ध हैं। आप लेवल में जाकर इच्छित विषय का चयन करें। ब्लॉग की सामग्री खोजने के लिए खोज सुविधा का उपयोग करें

समर्थक एवं मित्र

सर्वाधिकार सुरक्षित

विषय श्रेणियाँ

ब्लॉग आर्काइव

संस्कृतसर्जना वर्ष 1 अंक 1

संस्कृतसर्जना वर्ष 1 अंक 2

संस्कृतसर्जना वर्ष 1 अंक 3

Sanskritsarjana वर्ष 2 अंक-1

Recent Posts

लेखानुक्रमणी

लेख सूचक पर क्लिक कर सामग्री खोजें

अभिनवगुप्त (1) अलंकार (3) आधुनिक संस्कृत गीत (14) आधुनिक संस्कृत साहित्य (5) उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान (1) उत्तराखंड (1) ऋग्वेद (1) ऋषिका (1) कणाद (1) करवा चौथ (1) कर्मकाण्ड (47) कहानी (1) कामशास्त्र (1) कारक (1) काल (2) काव्य (16) काव्यशास्त्र (27) काव्यशास्त्रकार (1) कुमाऊँ (1) कूर्मांचल (1) कृदन्त (3) कोजगरा (1) कोश (12) गंगा (1) गया (1) गाय (1) गीति काव्य (1) गृह कीट (1) गोविन्दराज (1) ग्रह (1) छन्द (6) छात्रवृत्ति (1) जगत् (1) जगदानन्द झा (3) जगन्नाथ (1) जीवनी (6) ज्योतिष (20) तकनीकि शिक्षा (21) तद्धित (10) तिङन्त (11) तिथि (1) तीर्थ (3) दर्शन (19) धन्वन्तरि (1) धर्म (1) धर्मशास्त्र (14) नक्षत्र (2) नाटक (4) नाट्यशास्त्र (2) नायिका (2) नीति (3) पतञ्जलि (3) पत्रकारिता (4) पत्रिका (6) पराङ्कुशाचार्य (2) पर्व (2) पाण्डुलिपि (2) पालि (3) पुरस्कार (13) पुराण (3) पुस्तक (1) पुस्तक संदर्शिका (1) पुस्तक सूची (14) पुस्तकालय (5) पूजा (1) प्रत्यभिज्ञा शास्त्र (1) प्रशस्तपाद (1) प्रहसन (1) प्रौद्योगिकी (1) बिल्हण (1) बौद्ध (6) बौद्ध दर्शन (2) ब्रह्मसूत्र (1) भरत (1) भर्तृहरि (2) भामह (1) भाषा (1) भाष्य (1) भोज प्रबन्ध (1) मगध (3) मनु (1) मनोरोग (1) महाविद्यालय (1) महोत्सव (2) मुहूर्त (1) योग (5) योग दिवस (2) रचनाकार (3) रस (1) रामसेतु (1) रामानुजाचार्य (4) रामायण (3) रोजगार (2) रोमशा (1) लघुसिद्धान्तकौमुदी (45) लिपि (1) वर्गीकरण (1) वल्लभ (1) वाल्मीकि (1) विद्यालय (1) विधि (1) विश्वनाथ (1) विश्वविद्यालय (1) वृष्टि (1) वेद (6) वैचारिक निबन्ध (26) वैशेषिक (1) व्याकरण (46) व्यास (2) व्रत (2) शंकाराचार्य (2) शरद् (1) शैव दर्शन (2) संख्या (1) संचार (1) संस्कार (19) संस्कृत (15) संस्कृत आयोग (1) संस्कृत कथा (11) संस्कृत गीतम्‌ (50) संस्कृत पत्रकारिता (2) संस्कृत प्रचार (1) संस्कृत लेखक (1) संस्कृत वाचन (1) संस्कृत विद्यालय (3) संस्कृत शिक्षा (6) संस्कृत सामान्य ज्ञान (1) संस्कृतसर्जना (5) सन्धि (3) समास (6) सम्मान (1) सामुद्रिक शास्त्र (1) साहित्य (7) साहित्यदर्पण (1) सुबन्त (6) सुभाषित (3) सूक्त (3) सूक्ति (1) सूचना (1) सोलर सिस्टम (1) सोशल मीडिया (2) स्तुति (2) स्तोत्र (11) स्मृति (12) स्वामि रङ्गरामानुजाचार्य (2) हास्य (1) हास्य काव्य (2) हुलासगंज (2) Devnagari script (2) Dharma (1) epic (1) jagdanand jha (1) JRF in Sanskrit (Code- 25) (3) Library (1) magazine (1) Mahabharata (1) Manuscriptology (2) Pustak Sangdarshika (1) Sanskrit (2) Sanskrit language (1) sanskrit saptaha (1) sanskritsarjana (3) sex (1) Student Contest (2) UGC NET/ JRF (4)