गुरुवार, 1 मार्च 2012

वेबसाइट पर संस्कृत संस्थान पुस्तकालय की पुस्तक खोज सुविधा

आदरणीय बन्धुओं,
 मैं अपने संस्थान के पुस्तकालय की पुस्तकों, पत्रिकाओं, पाण्डुलिपियों, न्यूज एवं आडियो, विडियो को इंटरनेट पर डालने जा रहा हूँ। इससे आप अधिक सुविधापूर्वक संस्कृत के ग्रन्थों को प्राप्त कर सकेंगें। आज के जमाने से कदमताल करते हुए संस्कृत को वैश्विक दर्जा दिलाने एवं सर्वसुलभ बनाने का मेरा यह सत्प्रयास है। संस्कृत जगत्‌ के पुस्तकालय आधुनिकीकरण में पीछे न रहें ज्ञान का सर्वत्र एवं सर्वविध प्रचार प्रसार को ध्यान में रखकर यह योजना निर्मित की गयी है। 
एक संक्षिप्त विवरण-
   संस्थान पुस्तकालय के वेबसाइट में निम्न प्रकार की सूचना विभागशः रखे गये है -
1. पुस्तक सूची  2. पाण्डुलिपि विभाग  3. शोध पत्रिका विभाग  4. बाल विभाग 
 5. ई-बुक विभाग
    पुस्तकालय से सम्बद्ध अन्य सूचनाओं को भी निम्नानुसार श्रेणीबद्ध कर प्रदर्शित करने हेतु वेबसाइट में सामग्री उपलब्ध कराया गया है।
1. पुस्तकालय का इतिहास -
    इसमें पुस्तकालय के विकास, स्थापना का इतिहास दिया जा रहा है।
2. उद्‌देश्य -
    पुस्तकालय के उद्‌देश्यों को बताया गया है। 
3. पुस्तकालय के नियम -
    पुस्तकालय में अध्ययन के इच्छुक व्यक्तियों को नियमों की जानकारी दी गयी है।
4. विशिष्ट वाड्‌मय संग्रह -
    विशिष्ट वाड्‌मय संग्रह में विशेषतया संदर्भ ग्रन्थों की सूची दी गयी है।
5. विशिष्ट लेखक -
    संस्कृत साहित्य के प्राचीन एवं आधुनिक लेखकों की संक्षिप्त सूची दी गयी है। बाद में संस्थान द्वारा ग्रन्थ पुस्कार से पुस्कृत हुये एवं अन्य विशिष्ट लेखकों की जीवनी भी यहॉ दी जानी है।
6. विषय -
    पुस्तकालय में उपलब्ध संस्कृत वाड्‌मय के महत्वपूर्ण विषयों की संक्षिप्त सूची के साथ उनके वर्गांक एवं प्रत्येक विषय के  पुस्तकों की संख्या दी गयी है।
7. पत्रिका -
    पुस्तकालय में सशुल्क एवं आदान-प्रदान के माध्यम से आने वाली समसमायिक पत्र-पत्रिकाओं की सूचना यहॉ दी गयी है। संकृतज्ञ यहाँ से देश में मुद्रित एवं प्रकाशित होने वाली पत्र-पत्रिकाओं की सूचना प्राप्त कर सकेंगें।
8. नवीन पुस्तकें -
    पुस्तकालय में क्रय/भेट/ अनुदान के रूप में आने वाले नवीन पुस्तकों की जानकारी यहॉ पर दी जायेगी। ये पुस्तके पुस्तकालय वेबसाइट पर ध्यानाकर्षित करते रहेंगें।
9. सूचना -
    पुस्तकालय से जुड़ी हुयी सूचनायें यथा पुस्तकालयीय आयोजन, अवकाश तथा अन्य प्रकार की सूचनायें यहॉ पर दी जायेगी।
10. मानचित्र -
    संस्थान पुस्तकालय की अवस्थिति तथा यहॉ तक पहुॅचने हेतु मार्ग निर्देश दिया जाना है। 
11. लिंक -
    कोई भी व्यक्ति इस वेबसाइट को अपने वेबसाइट और सोशल मिडिया से लिंक कर सकेगा। इस लिंक के पास नेट के द्वारा सीधे पुस्तकालयाध्यक्ष से प्रश्न कर पुस्तकालयीय समाधन प्राप्त कर सकेंगें।
12. टिप्पणी -
    इसमें पाठक तीन प्रकार से अपने विचारों को अभिव्यक्त कर सकेंगें।
         1. शिकायती पत्र  2. फीडबैक/खोज 3. सुझाव
ये तीनों के प्रकार के विचार ई-मेल के द्वारा पुस्तकालयाध्यक्ष/निदेशक को प्राप्त हो सकेगा।
13. हेल्प -
    पुस्तकालय पुस्तक खोज प्रणाली का उपयोग किस प्रकार से किया जाये तथा संस्थान पुस्तकालय में पुस्तकों को सरलतया कैसे खोजे जाये इसका विवरण यहॉ से प्राप्त हो सकेगा। खोज प्रणाली के संचालन हेतु एक क्रमबद्ध निर्देश आडियो-विडियो के माध्यम से प्रदर्शित किया जाना है।
बहुउद्‌देश्शीय सदस्यता -
    पुस्तकालय की सदस्यता, पाण्डुलिपियों, ई-बुक्स आदि के अध्ययन, डाउनलोड हेतु ऑनलाइन सदस्यता प्रपत्र भरने हेतु एक कॉलम रखे गये है। सदस्यता पत्र को डाउनलोड भी किया जा सकेगा।
पुस्तक सूची से पुस्तक खोज -
    पुस्तक सूची हेतु पुस्तकालय में उपलब्ध देवनागरी लिपि kruti Dev 10 फॉन्ट पर टंकित 18000 पुस्तकों की सूची तथा अंग्रेजी में 771 पुस्तकों की सूची उपलब्ध करायी गयी है। देवनागरी लिपि में टंकित पुस्तक सूची को यूनिकोड में परिवर्तित किया गया है। इसमें भूमिका लेखक, सम्पादक, अनुवादक, सहलेखक, आई0एस0बी0एन0 नम्बर, आकार की सूचना उपलब्ध नहीं है। प्राप्त करायी गयी सूचना पुस्तकालय में उपलब्ध परिग्रहण के आधार पर निर्मित है।
     जिन पुस्तकों को अत्यधिक खोजा जायेगा, उसकी एक सूची पृथक रूप से निर्मित होती जायेगी। इससे पता चलेगा कि वर्तमान समय में किन पुस्तकों की मांग अधिक है। उन लगभग 10 पुस्तकों के विवरण पाठकों को पढ़ने हेतु इस वेबसाइट के माध्यम से सुझाव देते हुए प्रदर्शित किये जाने की योजना है।
 महत्वपूर्ण पुस्तकों को स्कैन कर उसके चित्र भी लगाने की योजना है, जिससें पाठक सुगमतया अभीष्ट पुस्तक को पहचान सके। खोज की गयी पुस्तक की एक सूची पृथकतया निर्माण करने तथा उसे सुरक्षित करने की सुविधा प्राप्त होगी। इच्छित पुस्तक सूची को अपने मेल तक भेजने का विकल्प भी इसमें दिया जाना प्रस्तावित है। इस मेल की एक प्रति पुस्तकालय को भी प्राप्त होगा। 
खोज प्रणाली द्विविधात्मक होगी -
1. सामान्य खोज -
    इसके अन्तर्गत कोई भी अक्षर टंकित कर All द्वारा उससे जुड़ी सभी प्रकार की सूचनायें प्राप्त की जा सकती है। यदि अनुसंधाता को यह ज्ञात हो की टंकित किये गये शब्द लेखक, पुस्तक नाम, विषय नाम, प्रकाशक से सम्बद्ध है तो वह उस विकल्प का भी चयन कर सटीक जानकारी प्राप्त सकेगा।

2. विशिष्ट खोज -
    इसके अन्तर्गत किसी लेखक, पुस्तक नाम, विषय, प्रकाशक से जुड़ी वर्ष विशेष, निश्चित टीकाकार आदि के बारे में And, or विधि से सूचनायें प्राप्त कर सकेगा।
    संस्थान में लगभग 8000 पाण्डुलिपियां संग्रहीत हैं। इसमें लगभग 5000 पाण्डुलिपियों की सूची तैयार है। इन्हें स्कैन कर वेबसाइट पर डाला गया है। स्नैक की हुई सूचीपत्र द्वारा पाठक को अभीष्ट सूचना तत्काल प्राप्त नहीं हो पाएगी। यह विषयानुक्रम से डाला गया है। इसके लिए पाठक को विषय की जानकारी होना अनिवार्य है। लेखक, लेखनाधार, लिपि के आधार पर खोज कर पाना सम्प्रति सम्भव नहीं हो सकेगा। शेष 3000 पाण्डुलिपियों की सूचना भी इस माध्यम से प्राप्त नहीं हो पाती है। डाटा इंट्री हेतु साफ्टवेयर का निर्माण किया जा रहा है। इसमें छपी सूचीपत्र के साथ शेष पाण्डुलिपि के आंकड़े की सूची भी निर्मित किये जा सकेंगें तथा बहुउद्‌देशीय खोज सम्भव हो सकेगा।
 द्वितीय चरण में पाण्डुलिपि को स्कैन कर कम्प्यूटर के माध्यम से नेट पर पठनीय बनाकर जनोपयोगी एवं जनसुलभ बनाया जा सकता है।  इसके निम्न चरण होगें-
1. इच्छित पाण्डुलिपि भाषा, लेखक, विषय, नाम आदि के द्वारा खोजना।
2. पाण्डुलिपि को सूचना प्राप्त हो जाने पर एक रीड का विकल्प होगा, जिसपर क्लिक करने पर सम्बद्ध पाण्डुलिपि पढ़ सकता है। डाउनलोड एवं प्रिंट भी कर सकता है। पढ़ने एवं प्रिन्ट हेतु सामान्य शुल्क लिये जा सकते हैं।
शोध पत्रिका-
पुस्तकालय में लगभग 200 से अधिक शोध पत्रिकाऍ/स्मारिकाऍ उपलब्ध है। इनमें विभिन्न विषयों पर अधुनान्त शोध लेख एवं शोध सन्दर्भ प्राप्त होते है। शोधकर्ताओं को अल्पकाल में ही अपने विषय पर किये गये या हो रहे अद्यावधि शोध कार्य से जुड़ी सूचना प्राप्त होगी। एक ही विषय या लिखित अनेक शोध निबन्धों को पढना एवं सारकरण करना इससे सम्भव हो सकेगा। शोधपत्रिकाओं से शोध विषय, लेखक नाम, पत्रिका का नाम, प्रकाशन वर्ष, भाग, प्रकाशक आदि की सूचना प्राप्त कर ऑनलाइन सूची तैयार किया जा रहा है।
4. बाल विभाग-
    पुस्तकालय में राजाराममोहन राय पुस्तकालय प्रतिच्च्ठान, कोलकाता के सौजन्य से लगभग 1100 पुस्तकें प्राप्त हुयी हैं। ये पुस्तके बच्चों के लिए अधिक उपयोगी हैं। इन पुस्तकों की भी ऑनलाइन किया जा रहा है।
5. ई-बुक -
    ई-बुक के अन्तर्गत तीन प्रकार की सूचनायें उपलब्ध कराये जाने की योजना है।
1. संस्थान द्वारा प्रकाशित पुस्तकों को यूनीकोड में परिवर्तित/स्कैन कर पाठकों हेतु उपलब्ध कराना। संस्थान से जुड़े संस्कृत के विद्वानों/शोध छात्रों के ग्रन्थ, शोध निबन्ध भी इसके माध्यम से प्रकाशित किये जा सकेंगें।
2. संस्थान द्वारा प्रकाशित परिशीलनम्‌ पत्रिका को इंटरनेट के द्वारा पढने हेतु उपलब्ध करना। परिशीलनम्‌ पत्रिका में प्रकाशन हेतु आये हुए अप्रकाशित शोध निबन्ध को इसके माध्यम से प्रकाशित किया जा सकेगा। संस्कृत भाच्चा में प्रकाशित होने वाले उन पत्रिकाओं को भी लोग पढ सकेगें, जिनका इंटरनेट संस्करण प्रकाशित होता है।
 3. आडियो-विडियो, भाषण सामग्री-
      इसमें संस्थान में समय-समय पर होने वाले विषय विशेष के महत्वपूर्ण व्याख्यानों को उपलब्ध कराने की योजना है। 
   

मंगलवार, 28 फ़रवरी 2012

गीता में वर्णित मानसिक पर्यावरणः आधुनिक परिप्रेक्ष्य में उपादेयता

 आज मानव जाति पर्यावरण असन्तुलन, आर्थिक संकट, जातिवाद, आतंकवाद, बढ़ती जनसंख्या, सांप्रदायिकता, क्षेत्रवाद आदि समस्याओं का सामना कर रही है; यदि ये समस्याएँ हल न हुयीं तो मनुष्यता को सामूहिक विनाश की ओर बढ़ने से नहीं रोका जा सकता। ये सारी स्थितियाँ मानसिक रोगों को जन्म दे रही है। आधुनिक काल में नैतिकता का अत्यधिक पतन हो रहा है, मनुष्य के नैतिक मूल्यों की गिरावट चरम सीमा तक आ पहुँची है और जैसा कि हम जानते हैं कि हमारी मानसिक प्रवृत्तियाँ जड़ चेतन सभी को प्रभावित करती हैं इस प्रकार पर्यावरण के प्रदूषित होने की प्रक्रिया हमारे कलुषित मन से ही प्रसूत हो रही है।
      भगवद्‌गीता हमें यह शिक्षा देती है कि हमें इस कलुषित चेतना को शुद्ध करना है,शुद्ध चेतना होने पर हमारे सारे कर्म ईश्वर की इच्छानुसार होंगे और इससे हम सुखी हो सकेंगे। परन्तु इसका अर्थ यह भी नहीं है कि हमें अपने सारे कर्म बन्द कर देने चाहिए, अपितु हमें अपने कर्मो को शुद्ध करना चाहिए और शुद्ध कर्म भक्ति कहलाते हैं। भक्ति में कर्म सामान्य होते हुए भी कलुषित नहीं होते- इसी बात का वर्णन गीता के तृतीय अध्याय में इस प्रकार किया गया है-
         यस्त्विन्द्रियाणि मनसा नियम्यारभतेऽर्जुन।
    कर्मेन्द्रियैः कर्मयोगमसक्तः स विशिष्यते॥ 3/ 7
इस संसार में मनुष्य जानवरों के समान लड़ने के लिए नहीं है। मनुष्यों को मनुष्य जीवन की महत्ता समझकर सामान्य पशुओं की भाँति आचरण करना बन्द कर देना चाहिए। एक पशु दूसरे पशु का वध करे तो कोई पाप नहीं लगता लेकिन यदि मनुष्य अपनी अनियन्त्रित स्वादेन्द्रियों की तुष्टि के लिए पशु-वध करता है तो वह प्रकृति के नियम को तोड़ने के लिए उत्तरदायी है। जहाँ भौतिक तत्व की गतियाँ, वनस्पतियों की वृद्धि और पशुओं के कार्य कहीं अधिक पूर्णतया नियन्त्रित रहते हैं, वहीं मनुष्यों में समझ है, जो उसे संसार के कार्य में विवेकपूर्वक सहयोग करने में समर्थ बनाती है।
आज के भौतिकवादी युग में प्रत्येक व्यक्ति भाँति-भाँति की चिंताओं एवं मानसिक अशांति से ग्रस्त है। पति-पत्नी, पिता-पुत्र ही नहीं मानव जाति एवं प्रकृति के संबंधों में भी कड़वाहट और दरार पड़ती जा रही है। पूरे सामाजिक वातावरण में बिखराव आ रहा है, इन सभी के मूल कारणों एवं उनके सही समाधान को यह भगवद्‌गीता अपने अन्दर समाहित किए हुए है गीता की दृष्टि में व्यक्ति के स्वभाव में सुधार ही सामाजिक पर्यावरण के सुधार का उपाय है। भगवद्‌गीता में स्पष्ट रूप से प्रकृति के गुणों के अनुसार तीन प्रकार के कर्मों का उल्लेख है- सात्विक, राजसिक, तामसिक इसी प्रकार आहार के भी तीन भेद किये गये है; क्योंकि शरीर खाए हुए भोजन से ही बनता है, इसीलिए भोजन के प्रकार का बहुत महत्व है, इनका विशद्‌ विवेचन 17वें अध्याय में किया गया है। और यदि हम इन उपदेशों का ठीक से पालन करें। तो हमारा सम्पूर्ण जीवन शुद्ध एवं सात्विक हो जायेगा और यह भौतिक जगत भी अत्याधिक पावन हो जायेगा।
भगवद्‌गीता के 15वें अध्याय में सम्पूर्ण भौतिक पर्यावरण के ईश्वरत्व की ओर संकेत किया गया हैं1 यथा-
         यदादित्यगतं तेजो जगद्भासयतेऽखिलम्‌।
          यच्चन्द्रमसि यच्चाग्नौ तत्तेजो विद्धि मामकम्‌॥15/12
    इन वाक्यों से हम ये समझ सकते हैं कि, सूर्य सम्पूर्ण और मण्डल को प्रकाशित कर रहा है,सूर्य का प्रकाश परमेश्वर के आध्यात्मिक तेज के कारण है। सूर्योदय के साथ ही मनुष्य के कार्यकलाप प्रारम्भ हो जाते हैं वे भोजन पकाने के लिए अग्नि जलाते हैं और फैक्ट्रियाँ चलाने के लिए भी अग्नि जलाते हैं, अग्नि की सहायता से अनेक कार्य किये जाते है अतएव सूर्य,चन्द्रमा और अग्नि की सहायता के बिना कोई जीव नहीं रह सकता। चन्द्रमा समस्त वनस्पतियों का पोषण करता है, चन्द्रमा के प्रभाव से फल एवं सब्जियाँ सुस्वादु बनती हैं। चन्द्रमा के प्रकाश के बिना फल एवं सब्जियाँ न तो बढ़ सकती हैं और न स्वादिष्ट हो सकती हैं। वास्तव में मानव-समाज भगवत्‌ कृपा से काम करता है,सुख से रहता है और भोजन का आनन्द लेता है अन्यथा मनुष्य जीवित न रहता-
      पुष्णामि चौषधीः सर्वाः सोमो भूत्वा रसात्मकः॥  15/13
अतः मनुष्यों को इस प्राकृतिक सम्पदा को उस परमसत्ता की देन समझकर इसकी सुरक्षा करनी चाहिए एवं इसके प्रति श्रद्धा भाव से युक्त होना चाहिए जिससे हमारा सम्पूर्ण पर्यावरण चक्र सुन्दरतम रूप को धारण कर सकेगा। श्रद्धा को गीता में इस प्रकार विवेचित किया गया है-
         सत्त्वानुरूपा सर्वस्य श्रद्धा भवति भारत।
      श्रद्धामयोऽयं पुरूषो यो यच्छ्रद्धः स एव सः ॥   17/3
श्रद्धा मानवता पर पड़ने वाला आत्मा का दबाव है। यह वह शक्ति है, जो मानवता को न केवल ज्ञान की दृष्टि से अपितु आध्यात्मिक जीवन की समूची व्यवस्था की दृष्टि से उत्कृष्टतर की ओर बढ़ने की प्रेरणा देती है।
प्रकृति समस्त भौतिक कारणों तथा कार्यों की हेतु कही जाती है और जीव इस संसार में विविध सुख-दुख के भोग का कारण कहा जाता है, इस प्रकार जीव प्रकृति के तीनों गुणों का भोग करता हुआ प्रकृति में ही जीवन बिताता है।2
यदि जीव प्रकृति की अलौकिकता से परिचित हो जाए,तो प्रकृति पर प्रभुत्व जताने की चिर-अभिलषित आकांक्षा समाप्त हो जाए। और ज्यों-ज्यों वह प्रभुत्व जताने की इच्छा को कम करता जायेगा। त्यों-त्यों उसी अनुपात में वह आनन्दमय जीवन का आस्वादन करेगा।
मानव समाज में समस्त पतनों का मुखय कारण प्राकृतिक नियमों के प्रति लापरवाही है, यह मानव जीवन का सर्वोच्च अपराध है। मनुष्य को यह जानना चाहिए कि शास्त्रों के विधान के अनुसार क्या कर्त्तव्य है और क्या अकर्त्तव्य उसे ऐसे विधि-विधानों के अनुसार कर्म करना चाहिए।3 गीता में स्वयं भगवान्‌ कृष्ण ने भी कहा है कि- यदि मैं नियतकर्म न करू तो ये सारे लोक नष्ट हो जायेंगे।
      उत्सीदेयुरिमे लोका न कुर्यां कर्म चेदहम्‌। 3/24
मनुष्य ने अपने लोभ व उपभोक्तावाद की वृत्ति के वश में होकर विज्ञान द्वारा प्रस्तुत की गई शक्ति से जो प्रकृति के द्वारा उपलब्ध संसाधनों की आवश्यकता से कहीं अधिक दोहन किया है, उससे जिस प्रकार का पर्यावरण का खतरा उत्पन्न हुआ उसने भावी-पीढ़ियों के लिए पृथ्वी को नरक बना दिया है। भगवद्‌ का उपदेश हमें इस पर्यावरण से उत्पन्न संकट का सामना करने में मदद करता है। पर्यावरण के संकट का सामना करने के लिए आवश्यकताओं को सीमित करना आवश्यक है। गीता का उपदेश हमें अपनी आवश्यकताएँ संतुलित करने में मदद करता है।
 चौथे अध्याय में कहा गया है कि- हे अजुर्न। यह योग न तो बहुत खाने वाले का सिद्ध होता है और न बिल्कुल न खाने वाले का तथा न अति शयन करने के स्वभाव वाले का और न अत्यन्त जागने वाले को ही सिद्ध होता है। यह दुःखों का नाश करने वाला योग तो यथा योग्य आहार और विहार करने वाले का तथा कर्मो में यथा योग्य चेष्टा करने वाले और यथा योग्य शयन करने व जागने वाले का ही सिद्ध होता है4 
इसके अतिरिक्त गीता में यज्ञ के द्वारा प्रकृति में संतुलन लाने का उपदेश किया गया है। गीता में कहा गया है कि- प्रजापति ब्रह्मा ने यज्ञ का विधान करते हुए कहा है कि यज्ञ द्वारा देवताओं की उन्नति करो और वे देवता लोग तुम लोगों की उन्नति करें। इस प्रकार आपस में कर्त्तव्य समझकर उन्नति करते हुए परम कल्याण को प्राप्त होंगे।5
इस प्रकार गीता में मानसिक प्रवृत्तियों की स्वच्छता व निर्मलता से इस भौतिक पर्यावरण को दूषित होने से बचाने की शिक्षा प्रदान की गई है। गीता में लोकसंग्रह अर्थात्‌ संसार की एकता पर जो बल दिया गया है, उसकी मांग है कि, हम अपने जीवन की सारी पद्धति को बदलें। प्रत्येक व्यक्ति को उस स्थान से ऊपर की ओर उठना होगा। जहाँ कि वह खड़ा है। जो व्यक्ति ऐसा कर लेगा वह किसी से ईर्ष्या नहीं करेगा, न किसी वस्तु की उसे लालसा रहेगी, वह प्रकृति के बन्धनों से छूट जायेगा।6
और वह उस दिव्य स्वभाव को प्राप्त कर लेगा जो अत्यन्त महत्वपूर्ण है, और इसी शरीर में आध्यात्मिक सुख को प्राप्त कर सकेगा-
      जन्ममृत्युजरादुःखैर्विमुक्तोऽमृतमश्नुते । 14/20
    परन्तु जो उच्चतर गुणों तक ऊपर न उठ कर निरन्तर तमोगुण में ही बने रहते हैं उनका भविष्य अत्यन्त अंधकारमय हो जाता है।
         ऊर्ध्व गच्छन्ति सत्त्वस्था मध्ये तिष्ठन्ति राजसाः।
      जघन्यगुणवृतिस्था अधो गच्छन्ति तामसा ॥ 14/18

 सन्दर्भ-
1- श्रीमद्‌भगवद्‌गीता    -    15/12, 13, 14
2- श्रीमद्‌भगवद्‌गीता    -    13/21, 22
3- श्रीमद्‌भगवद्‌गीता    -    16/24
4- श्रीमद्‌भगवद्‌गीता    -    4/16, 17
5- श्रीमद्‌भगवद्‌गीता    -    3/10, 11
6- श्रीमद्‌भगवद्‌गीता    -    14/25
श्रीमद्‌भगवद्‌गीता  -    गीता प्रेस, गोरखपुर।